October 2, 2022

भारत-पाकिस्तान क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता के बारे में आपकी क्या समीक्षा है?

लंबा इंतजार करने के बाद एशिया कप 2022 आयोजित होने जा रहा हैं, वहीं भारत पाकिस्तान की पुरानी टक्कर काफी प्रचलित है। इसके अलावा जब भी क्रिकेट मैच की बात आती है तो भारत और पाकिस्तान के बीच का मैच बहुत याद किया जाता है। क्योंकि इन दोनों देशों के बीच विवाद है। एशिया कप जिसका इंतजार सबको लंबे समय से था। वह अब खत्म होने वाला है। क्योंकि एशिया कप 2022 का मैच 27 अगस्त से शुरू हो रहा है जो दूर नहीं है। इसके अलावा पिछले वर्ष पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने कबड्डी प्रीमियर लीग में हिस्सा लिया था, जिसका कहीं विरोध भी किया गया था। इसी तरह दोनों देशों के बीच फुटबॉल मैच भी खेले जाते हैं, लेकिन क्रिकेट के प्रशंसक अधिक होने के कारण सबसे पहले क्रिकेट को ही निशाना बनाकर जनता क्रोध को निकालती है। वहीं एशिया कप क्रिकेट सट्टेबाजी के लिए लोग काफी पैसा लगाने के लिए तैयार है। 

एशिया कप युक्तियों में से एक यह हैं जब भी मैच पर सट्टेबाजी की शुरुआत करें तो एशिया कप लाइव देखते रहे और उसके अनुसार सट्टेबाजी करें। जब भी आप क्रिकेट बैटिंग करें तो शुरुआत करने से पहले कुछ इस प्रकार है। कि एक तरफ जहां भारतीय टीम सिर्फ जीत हासिल करना चाहता है और पाकिस्तान  खुद भी जीत हासिल करने के लिए अपनी टीमें तैयार कर रहे हैं। भारत -पाकिस्तान क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता दुनिया में सबसे तीव्र खेल प्रतिद्वंद्विता में से एक है। दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंध , कड़वे राजनितिक संबंधों और संघर्ष के परिणामस्वरूप, जो 1947 में भारत और पाकिस्तान में ब्रिटिश भारत के विभाजन के दौरान उत्पन्न हुआ , भारत-पाकिस्तान युद्ध और कश्मीर संघर्ष ने नींव रखी हैं इसलिए ज्यादातर इस मैच का इंतजार जनता कर रही हैं।  तो चलिए जानते है भारत और पाकिस्तान का मैच के बारे में समीक्षा के बारे में जानते हैं।

भारत बनाम पाकिस्तान 

दोनों टीमों के बीच आखिरी मुलाकात टी20ई विश्व कप 2021 के दौरान हुई थी जब पाकिस्तान ने 151 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 विकेट से जीत हासिल कर ली थी। अब इस बार भी एशिया कप का मैच काफी दिलचस्प होने वाला है। हर भारत और पाकिस्तान मैच को भारतीय एक जंग की तरफ लेते है। एशिया कप में दो ग्रुप होंगे। भारत बनाम पाकिस्तान लाइव मैच देखने के लिए जनता तैयार हैं।  पहला समूह भारत, पाकिस्तान और एक क्वालीफाइंग टीम को एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हुए देखेगा, जबकि दूसरे समूह में है श्री लंका,बांग्लादेशऔर अफगानिस्तान। इसके अलावा हर मैच अलग अलग तरीके से खेलने के लिए तैयार हैं। वहीं  भारत पाकिस्तान के लिए तैयार होकर मैच खेलने के लिए तैयार हैं।

भारतीय टीम ICC T20I रैंकिंग में शीर्ष पर है जबकि पाकिस्तान तीसरे स्थान पर है। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि दोनों टीमें ग्रुप स्टेज से सुपर 4 में आगे बढ़ें और फाइनल में पहुंचें। भारत और पाकिस्तान 14 बार एशिया कप में मिले हैं, जिसमें से भारत आठ बार विजयी होने में सफल रहा है जबकि पाकिस्तान ने भारत को पांच बार पछाड़ दिया है और एक मैच बिना परिणाम के समाप्त हो गया है। भारत और पाकिस्तान के बीच भयंकर प्रतिद्वंद्विता की तुलना में कुछ भी नहीं है और मैचों की वैश्विक अपील है। ग्रुप ए और ग्रुप बी से दो-दो टीमों को सुपर 4 में आगे बढ़ना है। अन्य क्वालीफाइंग टीमों के किसी भी आश्चर्यजनक प्रदर्शन को छोड़कर, दोनों पक्षों के सुपर 4 में शीर्ष दो टीमों का पता लगाने के लिए 4 सितंबर को फिर से आमने-सामने होने की उम्मीद है। कोई नॉकआउट मैच नहीं हैं और सुपर 4 में शीर्ष दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी, ऐसी संभावना है कि यह भारत और पाकिस्तान हो सकता है। फाइनल 11 सितंबर को होना है। अगर दोनों टीमें इस संस्करण में एशिया कप के फाइनल में पहुंचने में सफल होती हैं, तो एशिया कप के फाइनल में दोनों टीमों का आमने-सामने होने का यह पहला मौका होगा। सिर्फ एशिया कप ही नहीं, किसी भी टूर्नामेंट में भारत से आगे जाना हमेशा कठिन होता है, लेकिन मुझे लगता है कि हर बार जब हम टी 20 विश्व कप के बारे में बात करते हैं, तो हमे लगता है कि भारत इसमें सही होगा। उनकी गहराई निश्चित रूप से अन्य टीमों की तुलना में बेहतर है और सबका कहना है कि भारत एशिया कप जीतेगा।”

श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश कोई पुशओवर नहीं हैं और उन्होंने टूर्नामेंट के पिछले संस्करणों में इसे साबित कर दिया है। भारत ने सबसे अधिक बार (7) एशिया कप जीता है, जबकि श्रीलंका ने इसे पांच बार जीता है, और पाकिस्तान इसे दो बार हथियाने में सफल रहा है। एशिया कप के इतिहास के संदर्भ में, पहली प्रतियोगिता 1984 में संयुक्त अरब अमीरात में हुई थी, जिसमें भारत और श्रीलंका फाइनल में एक-दूसरे से खेल रहे थे। द मेन इन ब्लू पहले एशिया कप चैंपियन थे। एशिया कप पहले भारत 7 बार जीत चुका हैं और पाकिस्तान सिर्फ 2 बार जीत चुका हैं। इसके अलावा भारत में जनता लाइव मैच देखने के लिए बेताब हैं और भारतीय टीम अलग अपनी तैयारी में लगी हुई हैं और पाकिस्तान भी तैयार है।

 बुमराह के बाद अफरीदी और चमीरा हुए बाहर


एशिया कप के क्वालिफायर्स के मुकाबले कुछ देर में शुरू होने जा रहा है। वहीं मेन राउंड के मुकाबले 27 अगस्त से यूएई में आयोजित होने जा रहा है।  इससे पहले भारत और पाकिस्तान दोनों टीमों को बड़ा झटका लग गया है।  एक तरफ भारत टीम के जसप्रीत बुमराह और पाकिस्तान टीम से शाहीन अफरीदी दोनों चोट के कारण टी20 टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।  दोनों इंटरनेशनल क्रिकेट के दिग्गज काफी अच्छे गेंदबाजों माने जाते हैं। ऐसे में यूएई में होने वाले टूर्नामेंट में गेंदबाजों का काफी चर्चा का कारण बना हुआ है। भारत और पाकिस्तान का बड़ा मुकाबला  28 अगस्त को होना है जो रविवार को है और टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए यह टूर्नामेंट काफी चर्चित  है। अलग अलग एशिया कप लाइव मैच देखने के लिए अलग अलग ऐप्स आप जिनपर एशिया कप लाइव मैच देख सकते हैं और आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। सीधा अपने फोन में डॉउनलोड करके आप मैच करके मैच घर बैठे देख सकते हैं। बाकी देखना होगा भारत और पाकिस्तान में से से किसकी जीत हासिल होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.