February 5, 2023
How much does UPSC preparation cost?

UPSC की तैयारी में कितना खर्च आता है?

यूपीएससी, या संघ लोक सेवा आयोग, भारत में विभिन्न सिविल सेवा परीक्षाओं के संचालन के लिए जिम्मेदार संगठन है। UPSC उन परीक्षाओं का आयोजन करता है जिन्हें दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और ये अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं। ये परीक्षा IAS, IPS, IFS और IRS जैसी सिविल सेवाओं के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित की जाती हैं। हर साल हजारों उम्मीदवार इन परीक्षाओं में शामिल होते हैं, जिनमें से कुछ ही चयनित हो पाते हैं।

यूपीएससी क्या है? | Upsc kya hai

यूपीएससी क्या है? यूपीएससी संघ लोक सेवा आयोग के लिए खड़ा है। यह भारत की प्रमुख केंद्रीय भर्ती एजेंसी है और भारत सरकार में विभिन्न प्रतिष्ठित पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करती है। भारत के संविधान के अनुच्छेद 315 के तहत स्थापित, यह भारत की संसद के परामर्श से राष्ट्रपति द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार संचालित होता है।

UPSC भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) सहित विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं और समूह A और B सेवाओं के लिए कर्मियों की भर्ती करता है। यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में से एक है, जिसमें लगभग 1,000 रिक्तियों के लिए सालाना 10 मिलियन से अधिक आवेदक प्रतिस्पर्धा करते हैं। चयन प्रक्रिया के तीन चरण हैं: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, उसके बाद साक्षात्कार।

यूपीएससी की तैयारी में कितना खर्च आता है? | upsc ke tayari me kitne kharcha hota hai

कोचिंग लेने पर आईएएस की तैयारी के लिए आपके महीने का खर्च 1.5 से 3 हजार से लेकर 10 से 15 हजार या उससे भी ज्यादा हो सकता है।

जब हम लागत के बारे में बात करते हैं, तो अधिकांश छात्रों के दिमाग में कोचिंग का ख्याल आता है। आप आईएएस की तैयारी के लिए कोचिंग ऑनलाइन या दोनों में शामिल हो सकते हैं, अधिकांश छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं अधिक प्रभावी होती हैं इसलिए वे कुछ अच्छी कोचिंग में शामिल होते हैं।

एक अच्छी कोचिंग में आईएएस के पूरे 2-3 लाख रुपए भी आसानी से दिए जा सकते हैं और उस जागरूकता से आपका मासिक अनुदान काफी बढ़ जाता है।

लेकिन कोचिंग लेना अनिवार्य नहीं है, आप खुद पढ़कर इसकी तैयारी कर सकते हैं, आप मेहनत और मेहनत करें। कोचिंग भी आपके नजदीकी किसी भी कोचिंग में ₹1000 प्रतिमाह के आसपास के कोर्स में मिल जाएगी।

कोचिंग नहीं लेते हैं तो खाते में खर्च करना पड़ता है। कुछ किताबें आप एक बार ही खरीदेंगे, लेकिन अगर आप मासिक पत्रिकाएं, अखबार आदि नियमित रूप से खरीदते हैं तो उसके खर्चे भी ज्यादा नहीं होते।

निष्कर्ष

यूपीएससी परीक्षा एक चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत परीक्षा है। महीनों के अध्ययन, कड़ी मेहनत और समर्पण के बाद आखिरकार यूपीएससी परीक्षा देने का समय आ गया है। उस ज्ञान को याद रखना महत्वपूर्ण है जिसे आपने परीक्षा की तैयारी करते समय सीखने के लिए अथक परिश्रम किया है। इस कठोर प्रक्रिया का अंतिम परिणाम इस बात पर निर्भर करेगा कि आप परीक्षा के दिन अपने ज्ञान का कितना अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं।

निष्कर्ष निकालने के लिए, इस परीक्षा में सफलता केवल सामग्री को जानने से ही नहीं बल्कि दबाव में समय पर इसे लागू करने में सक्षम होने से भी मिलती है। इस परीक्षा के लिए अध्ययन की अवधि के दौरान हासिल किए गए परीक्षा लेने के कौशल का उपयोग इस एक विशेष परीक्षा से कहीं अधिक के लिए किया जा सकता है; वे आपके करियर और शैक्षिक प्रयासों के सभी चरणों में आपकी मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *