February 5, 2023
12 vi ke baad upsc ki taiyari kaise kare

12वीं के बाद UPSC की तैयारी कैसे करें?

भारत में लाखों विद्यार्थियों का लक्ष्य UPSC द्वारा आयोजित की जा रही सिविल सेवाओं की परीक्षा को पास करना है। ताकि वे भारत के लिए सेवा कर सके। कई विद्यार्थी इस परीक्षा को पास तो करना चाहते हैं परंतु उन्हें यह जानकारी नहीं है कि 12वीं के बाद UPSC की तैयारी कैसे करें? ताकि वे जल्द से जल्द भारतीय सिविल सेवा ज्वाइन कर सके।

लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस लेख में हम जानेंगे की 12वीं के बाद UPSC की तैयारी कैसे करें? साथ ही हम UPSC की तैयारी में लगने वाले समय और पेपर से भी संबंधित जानकारियां प्राप्त करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

12वीं के बाद UPSC की तैयारी कैसे करें?

upsc ke liye kya qualification chahiye

लगभग सभी UPSC परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का यही प्रश्न होता है कि वे UPSC की तैयारी कैसे करें और पढ़ने की क्या प्रक्रिया अपनाएं? तो हम यहां आपको UPSC परीक्षा की तैयारी करने के कुछ टिप्स और ट्रिक्स बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप ज्यादा बेहतर तरीके से UPSC की तैयारी कर पाएंगे।

1. एग्जाम के पैटर्न को समझें

UPSC परीक्षा को पास करने के लिए सबसे पहले उसके एग्जाम पैटर्न को और Syllabus को समझना जरूरी है। क्योंकि जब तक हमें Syllabus और एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी नहीं होगी तब तक हम परीक्षा की तैयारी सही ढंग से नहीं कर सकेंगे।

2. अपने लिए स्टडी प्लान बनाएं

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए एक स्टडी प्लान सबसे जरूरी होता है। स्टडी प्लान के अंतर्गत आपको यह निर्णय लेना है कि आप रोजाना किन-किन विषयों पर समय देने वाले हैं और किस तरह से Notes बनाने वाले हैं।

3. अपने लिए एक सही कोचिंग इंस्टिट्यूट का चुनाव करें

UPSC की परीक्षा अन्य परीक्षाओं के मुकाबले थोड़ी कठिन होती है इसलिए यदि आप अपने लिए किसी कोचिंग का चुनाव कर रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि आपके कोचिंग का चुनाव अच्छा होना चाहिए। कई बार छोटी-छोटी कोचिंग इंस्टिट्यूट भी बच्चों को UPSC की परीक्षा पास करा देती है। आजकल कई ऑनलाइन कोचिंग इंस्टिट्यूट भी खुल गए हैं तो आप इन कोचिंग के एप्स के माध्यम से सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं और अपनी इच्छा अनुसार पढ़ाई कर सकते हैं।

4. Self-study पर ज्यादा फोकस करें

किसी भी परीक्षा में पास होने के लिए self-study सबसे ज्यादा जरूरी होता है। अक्सर यह देखा गया है कि जिन बच्चों ने कोचिंग के बदले खुद से घर पर बैठकर ज्यादा पढ़ाई की है तो वह बच्चा परीक्षा में पास हुआ है। Self-studyअक्सर हमें आत्मनिर्भर बनाती है और हम ज्यादा से ज्यादा Syllabus कम समय में पूरा करते हैं।

5. करंट अफेयर्स की तैयारी करें

UPSC परीक्षा में करंट अफेयर्स बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसकी तैयारी करने के लिए आप रोजाना इंग्लिश और हिंदी दोनों समाचार पत्रों को जरूर पढ़ें। इसके साथ हर महीने प्रकाशित होने वाली मैगजीन को भी ज्यादा से ज्यादा पढ़े।

हमेशा ध्यान रखें कि करंट अफेयर्स के Notes ना बनाकर आप मैगजीन में सभी Pointers को हाईलाइट कर ले और उसे ही बार-बार दोहराते रहे। इस तरह आपका समय Notes बनाने में नहीं जाएगा और आप इतने समय में आप करंट अफेयर्स का Revision कर सकेंगे।

6. रोजाना पाठ दोहराए

यदि आपको कोचिंग में जो भी पाठ पढ़ाया जा रहा है उसे रोजाना घर पर आकर आपको जरूर जरूर आना है। आप Short Note की मदद से अपने पाठ को दोहरा सकते हैं। यदि आप रोजाना पढ़ाई के सब्जेक्ट को दोहराते हैं तो वह विषय आपके दिमाग में जल्दी बैठ जाता है और आपको एक ही चीज को बार बार याद करने की जरूरत नहीं पड़ती।

7. ShortsNotes बनाएं

आप जो भी विषय पढ़ रहे हैं कोशिश करें कि आप उन सभी के शॉर्ट नोट बनाते । या शार्ट नोट आपको परीक्षा के समय अधिकतर काम आते हैं। खासकर जब आप अपने किसी विषय को दोहराना चाहते हैं तो यह Short Note आपको Revision के समय काम आ सकते हैं। इसके साथ ही आपकी लिखने की Habit  भी अच्छी बनती है।

8. सभी विषयों को समान समय दें

यदि आप UPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको यह ध्यान रखना है कि आप विषयों को बिल्कुल समान समय दे रहे हो। जैसे यदि आप 2 घंटे इतिहास विषय को देते हैं तो 2 घंटे आप अंग्रेजी विषय को भी जरूर दें।

9. पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करें

लगभग सभी अध्यापकों द्वारा इस बात पर जोर दिया जाता है कि विद्यार्थी पिछले साल के सभी तरह के UPSC प्रश्न पत्रों को हल जरूर करें। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको यह पता चल पाता है कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते हैं और उनको किस प्रकार से हल करना होगा।

10. Mock Test देकर परीक्षा की तैयारी करें

जितना जरूरी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना है उतना ही जरूरी Mock Test भी देना है। क्योंकि Mock Test देखकर हम सभी विषयों को ज्यादा से ज्यादा दोहरा सकते हैं और परीक्षा में कम समय में प्रश्नों को हल करने की Habit  भी बनती है।

UPSC की तैयारी में कितना समय लगता है?

10 वीं और 12 वीं के लिए आईएएस प्रतिशत?

UPSC की तैयारी करना एक बच्चे के ऊपर ही निर्भर करता है। परंतु हम यह कह सकते हैं कि आमतौर पर यदि आप सिविल सेवाओं की तैयारी कर रहे हैं तो कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है।

इसलिए आप 12वीं कक्षा से ही UPSC परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दें ताकि आप दो से 3 वर्षों तक अच्छे से UPSC की तैयारी करें और उसके बाद आसानी से परीक्षा में पास हो जाए।

आमतौर पर सभी अध्यापकों द्वारा यही कहा जाता है कि UPSC की तैयारी करने में औसतन 10 से 12 महीने लगते हैं जो कि 2 वर्ष के बराबर है।

यूपीएससी में कितने पेपर होते हैं?

UPSC में कूल 2 पेपर होते हैं।

  1. UPSCPrelims Exam
  2. UPSCMains Exam

UPSC प्रीलिम्स के अंतर्गत दो विषय General Studies और Aptitude Test शामिल है।

इसके बाद UPSCMains Exam होता है जिसमें कुल 9 पेपर शामिल होते हैं। इन पेपर में दो वैकल्पिक प्रश्न पत्र होते हैं और पांच प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन से संबंधित होते हैं। इसके बाद इसमें दो प्रश्न पत्र होते हैं जिसमें अंग्रेजी भाषा और एक भारतीय भाषा शामिल होती है।

क्या यूपीएससी के लिए 4 साल काफी है?

पूर्ण रूप से या नहीं कहा जा सकता कि UPSC के लिए 4 साल काफी है या नहीं। क्योंकि यह विद्यार्थी के ऊपर निर्भर करता है कि उसने किस प्रकार पढ़ाई की है और वह कितने अटेम्प्ट में UPSC की परीक्षा पास कर रहा है।

कई विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो केवल 3 सालों में ही UPSC क्लियर कर लेते हैं परंतु कुछ विद्यार्थी 5 सालों में UPSC क्लियर करते हैं। आप जितने बेहतर तरीके से UPSC की तैयारी करेंगे उतने ही जल्दी आप UPSC परीक्षा को पास कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि 12वीं के बाद UPSC की तैयारी कैसे करें? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको UPSC की तैयारी से संबंधित कई नई जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप इसी विषय से संबंधित और भी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *