February 5, 2023
plastic money ke fayde aur nuksan kya hai

प्लास्टिक मनी के फायदे और नुकसान क्या क्या है?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में प्लास्टिक मनी के बारे में बताने वाले हैं। हम में से बहुत सारे लोगों को प्लास्टिक मनी के बारे में नहीं पता होगा की प्लास्टिक मनी क्या होता है और उसके फायदे और नुकसान क्या होते हैं? (plastic money ke fayde aur nuksan kya hai) अगर आप सभी लोगों को भी प्लास्टिक मनी के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं –

प्लास्टिक मनी क्या होता है?

प्लास्टिक मनी का नाम सुनकर आपके मन में यह ख्याल जरूर आया होगा कि यह प्लास्टिक की बनी हुई कोई चीज होती होगी। यह ख्याल आपका बिल्कुल सही है। प्लास्टिक मनी प्लास्टिक की बनी एक कार्ड होती है जिसके ऊपर एक चिप लगी होती है और उसके अंदर पैसे होते हैं। प्लास्टिक मनी को प्लास्टिक कार्ड भी कहा जाता है।

प्लास्टिक मनी कोई अन्य चीज नहीं होती है बल्कि बैंक और बाकी वित्तीय संस्थाओं द्वारा हमें दिए गए कार्ड जैसे कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, एटीएम कार्ड, प्रीपेड कार्ड आदि कार्ड्स ही प्लास्टिक मनी होते हैं। इन सभी कार्ड को प्लास्टिक मनी इसलिए बोला जाता है क्योंकि यह प्लास्टिक के बने होते हैं और यह कार्ड हमारे बैंक अकाउंट से जुड़े रहते हैं जिससे कि हम इन कार्ड की मदद से कहीं भी पेमेंट और एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं।

प्लास्टिक मनी का इतिहास क्या है?

plastic money ke fayde kya hai

प्लास्टिक मनी का शुरुआत लगभग सन 1920 में हुआ था। और सन 1920 से ही इसे इस्तेमाल किया जाने लगा था। सन 1920 के समय में कंपनियां अपने सामानों की की गई खरीदारी के लिए एक चार्ज कार्ड बनाती थी यह चार्ज कार्ड कंपनी के बाहर नहीं उपयोग किया जाता था।

प्लास्टिक मनी के फायदे क्या क्या है?

प्लास्टिक मनी के बहुत सारे फायदे होते है जो की निम्नलिखित होते है:-

  • प्लास्टिक मनी जब आपके पास होती है तो आपको कैश रखने की जरूरत नहीं पड़ती है जिससे कि अगर आप यात्रा करते हैं तो आप अपना यात्रा आराम से करते हुए जा सकते हैं।
  • प्लास्टिक मनी जब आपके पास रहती है तो कैश चोरी का डर भी नहीं रहता है जिससे की आप कहीं भी बिना डर जा सकते हैं।
  • प्लास्टिक मनी की सहायता से आप कहीं भी खरीदारी कर सकते या एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं।
  • प्लास्टिक मनी की मदद से आप कहीं से भी अपना बिल पेमेंट कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप कुछ भी खरीदारी करके उसका पेमेंट आप 45 दिन बाद तक कर सकते हैं।

प्लास्टिक मनी के नुकसान क्या क्या हैं?

प्लास्टिक मनी के फायदे के साथ साथ इसके नुकसान भी होते है जो की आप को निचे बताया गया है।

  • प्लास्टिक मनी का उपयोग आप छोटे-छोटे चीजों का भुगतान नहीं कर सकते हैं। जैसे कि अखबार वाला, दूध वाला ,सब्जी वाला इन सभी लोगो के लिए कैश देना पड़ता है।
  • प्लास्टिक मनी अगर आपका खो जाता है तो आपको तुरंत अपने वित्तीय संस्थाओं में सूचित करना पड़ेगा। जिससे की आपके साथ कोई दुरुपयोग ना हो जाए।
  • प्लास्टिक कार्ड का एक्सपायरी डेट होता है। उस एक्सपायरी डेट के बाद से प्लास्टिक मनी काम करना बंद हो जाता है। जिससे कि फिर से उस कार्ड को रिन्यू कराना होता है।
  • प्लास्टिक मनी के ऊपर एक चिप (बार कोड) लगा होता है। अगर चिप खराब हो जाता है तो प्लास्टिक मनी काम करना बंद कर देता है जिससे कि आपको फिर से नया प्लास्टिक मनी बनवाना पड़ता है।
  • कुछ कुछ मामलों में आपको प्लास्टिक कार्ड के लिए अतिरिक्त शुल्क लगते हैं जो कि आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं।
  • अगर आप सुपरमार्केट में खरीदारी करने वाले व्यक्ति नहीं है तो आपके लिए प्लास्टिक मनी का ज्यादा उपयोगी साबित नहीं हो सकता है।
  • जब आप क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो आप से ₹500 प्रति वर्ष लिए जाते हैं जो कि क्रेडिट कार्ड के चार्ज होते हैं।

Also read:

लिरिक्स किसे कहते हैं? और कैसे लिखते हैं? MPPSC क्या है? MPPSC में कौन-कौन से पद होते हैं?
UPSC की तैयारी में कितना खर्च आता है? NATO क्या है? फुल फॉर्म, स्थापना, सदस्य और उद्देश्य
समानार्थी शब्द किसे कहते है? 10000+ पर्यायवाची शब्द JEE में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है?
कर्क रेखा किन किन राज्यों से होकर गुजरती है? संघर्ष के कारण, महत्व एवं परिणाम क्या है?

निष्कर्ष

दोस्तों आशा करता हूँ कि इस पोस्ट में दी गई सारी जानकारी ( प्लास्टिक मनी क्या होता है? | plastic money ke fayde kya hai) आपको पसंद आई होगी। अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप बिना कुछ सोचे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *