February 6, 2023
what is full form of ncc

NCC का फुल फॉर्म क्या है? | NCC Ka Full Form In Hindi

दोस्तों, दोस्तों आज के इस लेख में हम एनसीसी का फुल फॉर्म (ncc ka ful form kya hota hai)के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। दरअसल ऐसे तो एनसीसी के कई फुल फॉर्म होते हैं। परंतु ज्यादातर NCC के फुल फॉर्म के संबंध में केवल एक ही संस्था का नाम आता है, जिसकी जानकारी हम आज के इस लेख में जानेंगे।

तो आइए आज के इस लेख को शुरू करते हैं और एनसीसी का फुल फॉर्म (ncc ki full form in hindi) के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

एनसीसी का फुल फॉर्म क्या है? | NCC Ka Full Form In Hindi

एनसीसी फुल फॉर्म नेशनल कैडेट कॉर्प्स (National cadet Corps) है। इसे हम हिंदी में राष्ट्रीय कैडेट कोर भी कहते हैं। इसके अलावा NCC को हिंदी में युवा विकास संगठन भी कहते हैं। NCC यानी नेशनल कैडेट कॉर्प्स की स्थापना 16 जुलाई 1948 को की गई थी। इसका मुख्यालय यानी हेड क्वार्टर नई दिल्ली में स्थित है।

NCC क्या है? | ncc kya hai

ncc ki full form in hindi
एनसीसी का मतलब क्या होता है | ncc ka full form kya hota hai

यह एक प्रकार की संस्था है जिसे स्कूली और कॉलेज छात्रों के लिए खोला गया है। ताकि ऐसे छात्र जो भारतीय सेना में जाना चाहते हैं उन्हें आरंभ से ही एक सैनिक की भांति ट्रेडिंग मिल सके।

NCC13 सेवा संगठन है, क्योंकि यह भारतीय थल सेना जल सेना और वायु सेना के साथ मिलकर कार्य करता है। और इन्हीं सेनाओं के लिए छात्रों और युवाओं को तैयार करता है। वर्तमान समय में NCC के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जर्नल तरुण कुमार है।

जो भी छात्र NCC द्वारा ट्रेनिंग लेते हैं उन्हें सेना भर्ती के समय छूट मिलती है और उनका प्रशिक्षण बिल्कुल मिलिट्री के तरह किया जाता है। NCC संस्था में पुरुष और महिला दोनों तरह के छात्र ही ट्रेनिंग लेते हैं। यहां पर छात्रों को सेना से संबंधित अनुशासन सिखाया जाता है और बुनियादी ट्रेनिंग दी जाती है जिससे कि छात्रों को पहले से ही इसके बारे में जानकारी रहे।

अभी तक NCC से भारत में लगभग 15लाख छात्रों से भी ज्यादा लोगों ने ट्रेनिंग ली है और सेना में शामिल हुए हैं।

NCC का अपना एक अलग झंडा भी है जिसमें तीन रंग लाल, गहरा नीला और हल्का नीला शामिल है। NCC के इस झंडे को सन 1954 में पेश किया गया था। इसके अलावा NCC का एक राष्ट्रीय गीत हम सब भारतीय हैं है। इस गीत को सुदर्शन फकीर जी द्वारा लिखा गया था।

NCC का उद्देश्य क्या है? | ncc ka uddeshya kya hai 

NCC के कई उद्देश्य निम्नलिखित हैं:-

  1. NCC का मुख्य उद्देश्य लोगों को एकजुट रखना है और उनमें एकता और अनुशासन को बनाए रखना है।
  2. NCC द्वारा एक आदर्श वाक्य बनाया गया है एकता और अनुशासन। और इस आदर्श वाक्य का उद्देश्य भी भारत के लोगों में एकता और अनुशासन को स्थापित करना है।
  3. NCC का प्रमुख उद्देश्य ऐसे छात्रों को तैयार करना है जो सेना में भर्ती लेना चाहते हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं।
  4. NCC का सबसे बड़ा उद्देश्य यह है कि भारतीय सेना में ऐसे युवाओं को भेजना जो पहले से ही अनुभवी हो। ताकि हमारी राष्ट्रीय भारतीय सेना और भी ज्यादा मजबूत हो सके।
  5. NCC ने कई छात्राओं और युवाओं के बीच देश के प्रति समर्पण की भावना को उजागर किया है। जो कि केवल NCC का ही नहीं बल्कि पूरे भारतीय सेना का उद्देश्य है।

NCC का सिद्धांत क्या है? | ncc ka siddhant kya hai

NCC का सिद्धांत उसके आदर्श वाक्य से संबंधित है। जैसा कि हमने आपको बताया NCC का आदर्श वाक्य “एकता और अनुशासन” है। इसलिए NCC अपने आदर्श वाक्य के अनुसार ही कार्य करता है। यह राष्ट्र की तीनों शक्तियों को एकजुट करता है और देश के विभिन्न राज्यों से अलग-अलग युवाओं को तीनों सैन्य शक्तियों से संबंधित ट्रेनिंग देता है।

NCC युवाओं को एकजुट अनुशासित और धर्मनिरपेक्ष नागरिकों के रूप में तैयार करता है और सैन्य भर्ती में जाने के लिए उन्हें छोटे हथियारों से सामना करने की प्रशिक्षण भी देता है।

NCC के फायदे हैं? | ncc karne se kya fayda hai

जो भी छात्र NCC में एडमिशन लेते हैं उन्हें कई तरह के लाभ मिलते हैं। नीचे दिए गए लाभों को पढ़कर आप यह समझ पाएंगे कि एनसीसी करने से क्या होता है?

  • NCC के अंतर्गत छात्रों को कुछ गैर सुरक्षा लाभ जैसे- शिक्षा लाभ, छात्रवृत्ति लाभ, सुरक्षा एजेंसियों में छूट और आरक्षण लाभ मिलता है।
  • इसके अंतर्गत छात्रों को अलग-अलग तरह के भत्ते भी दिए जाते हैं। जैसे- आकस्मिक लापता भत्ता, जलपान भत्ता, दैनिक भत्ता, इत्यादि।
  • भारत में जितने भी सरकारी नौकरियां होती हैं उनमें नेशनल कैडेट कॉर्प्स के छात्रों को प्रेफरेंस दिया जाता है।
  • जिंदगी छात्रों के पास NCC के सर्टिफिकेट आ जाते हैं उन्हें भारत के सेना भर्ती में भी काफी छूट मिलती है। इसके साथ साथ में अलग-अलग प्रकार की सरकारी नौकरियां भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • NCC के छात्रों को गैर सुरक्षा लाभ के साथ-साथ कुछ सुरक्षा लाभ भी दिए जाते हैं जिसके अंतर्गत उन्हें डिफेंस फोर्स के में कमिश्नर ऑफिसर के पद पर जाने का सुनहरा अवसर मिलता है।

ncc का अन्य फुल फॉर्म हिंदी में | ncc ki full form kya hai

ज्यादातर लोग NCC को नेशनल कैडेट कॉर्प्स के रूप में जानते हैं परंतु हम यहां पर आपको NCC के कुछ अन्य फुल फॉर्म के बारे में भी जानकारी दे देते हैं ताकि आप अपने सुविधानुसार सही फुल फॉर्म को चुन पाए।

  • निक्को कार्डियल कॉर्पोरेशन (Nikko Cordial Corporation)
  • नेशनल कैपिटल कमीशन (National Capital Commission)
  • नॉरवॉक कम्युनिटी कॉलेज (Norwalk Community College)
  • नेशनल कम्युनिटी चर्च (National Community Church)
  • नुनवाडिंग क्रिश्चियन कॉलेज (Nunawading Christian College)
  • न्यू कैपिटल सिटी काउंसिल (NewCastle City Council)
  • नॉनडिस्क्रिप्ट क्रिकेट क्लब (Nondescripts Cricket Club)

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया एनसीसी का पूर्ण रूप क्या है? (full form of ncc in hindi) के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *