February 5, 2023
NATO क्या है? फुल फॉर्म, स्थापना, सदस्य और उद्देश्य

NATO क्या है? फुल फॉर्म, स्थापना, सदस्य और उद्देश्य

जब से यूक्रेन और रूस के मध्य जंग चल रही है तब से NATO काफी चर्चा में रहा है और इसीलिए लोग यह सवाल पूछने लगे हैं कि NATO क्या है, और NATO ki sthapna kab hui.

यदि आपको यह नहीं पता है कि NATO ki sthapna kab hui तो आपको चिंता करने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है। क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको यह बताएंगे कि NATO ki sthapna kab hui थी।

इसके अलावा NATO के संबंध में हम आपको और भी कई ऐसे महत्वपूर्ण तथ्य उपलब्ध करवाएंगे जो आपके लिए ही महत्वपूर्ण है। यदि आप जानना चाहते हैं कि nato mein kaun kaun desh shamil hai तो आज के लेख में हमारे साथ अब तक बने रहिएगा, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि nato me kon kon desh hai. तो चलिए शुरू करते हैं:-

NATO क्या है? | nato kya hota hai in hindi

संगठन का नाम नाटो (NATO)
किसने स्थापना की अमेरिकी राष्ट्रपति हैरी एस ट्रूमैन
कब 4 अप्रैल 1949
मुख्यालय ब्रुसेल्स बेल्जियम
उद्देश्य शामिल हुए देशों को साम्यवाद से बचाना और हमले के समय सहायता करना
कुल देश 30

NATO मूल रूप से उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन है, और यह एक सैन्य गठबंधन है। इसका मुख्यालय वर्तमान समय में बेल्जियम के ब्रुसेल्स में है। उत्तरी अटलांटिक के देशों ने सामूहिक सुरक्षा व्यवस्था के अंतर्गत NATO की स्थापना की थी।

इसके अंतर्गत किसी भी सदस्य देश के ऊपर यदि कोई अन्य बाहरी संगठन का देश हमला करता है तो सारे सामूहिक देश उसे एक देश की रक्षा हेतु तत्पर रहेंगे।

शुरुआती तौर पर यह राजनीतिक संगठन से ज्यादा कुछ भी नहीं था लेकिन कोरिया युद्ध ने इसे एक नए मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया। वर्तमान समय में NATO के सदस्य देशों ने मिलकर एक सैन्य संरचना निर्मित की है।

NATO के पहले सचिव के तौर पर लार्ड स्विश में नियुक्त किए गए। इसका मूल उद्देश्य NATO को बाहर रखना, अमेरिकी को अंदर रखना और, जर्मनीयों को नीचे रखना है।

फ्रांस सन 1966 में NATO के सदस्यता से अलग हो गया, अर्थात सैनिक संरचना से अलग हो गया, मेसिडोनिया 6 फरवरी 2019 को NATO का तीसरा सदस्य देश बना था।

मूल रूप से NATO द्वितीय विश्व युद्ध के बाद और शीत युद्ध के दौरान  सोवियत संघ को विघटित करने के लिए बनाया गया था। जब फुलटन भाषण और ट्रूमैन सिद्धांत के तहत देशों ने साम्यवादी प्रसार को रोकने की बातें कर दी थी।

तो उसके जवाब में सोवियत संघ ने अंतरराष्ट्रीय संधियों को ताक पर रखकर बर्लिन की नाकेबंदी कर दी थी, [यह नाकेबंदी 1948 में की गई थी] उस समय संयुक्त देशों ने यह विचार किया कि एक ऐसा संगठन बनाया जाए जिसकी संयुक्त सेनाएं अपने सदस्य देशों की सुरक्षा कर सकें।

नाटो का फुल फॉर्म (NATO Full Form kya hai)

nato m kon kon se desh hai
नाटो के सदस्य देशों के नाम | nato mai a ka kya arth hai

नाटो का फुल फॉर्म North Atlantic Treaty Organisation (नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन) है।

NATO का पूरा नाम क्या है? (nato ka pura naam kya hai )

NATO का अंग्रेजी में पूरा नाम नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन है, जिसे हिंदी में उत्तरी अटलांटिक की संधि संगठन के नाम से जाना जाता है।

NATO की स्थापना कब हुई? (nato ki sthapna kab hui)

NATO की स्थापना 4 April 1949, Washington, D.C., United States को की गई थी।

NATO के सदस्य देश कौन है? (nato ke sadasya desh kaun kaun se hain)

वर्तमान समय में NATO में तीसरे सम्मिलित है इनके नाम बेल्जियम, बुलगारीया, कनाडा, क्रोशिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, एस्तोनिया, फ्रांस, जर्मनी, यूनान, हंगरी, आईसलैंड, लाटविया, लिथुआनिया,  लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, नॉर्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, स्पेन, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, मेसिडोनिया और मोंटेनियो है।

NATO का मूल उद्देश्य क्या है? (nato ka mul uddeshy kya hai in hindi)

आइए नाटो के मूल उद्देश्य के बारे में विस्तार से जानते है। यह सभी NATO के मूल उद्देश्य है-

  1. एक सदस्य देश पर आक्रमण के समय सभी सदस्य देश एक दूसरे की रक्षा करें।
  2. सोवियत संघ का पश्चिम में विस्तार रोकना और युद्ध की स्थिति के लिए लोगों को मानसिक रूप से तैयार करना।
  3. यूरोपीय राष्ट्रों को एक छत्र सुरक्षा प्रदान करने के लिए सैन्य एवं आर्थिक विकास।
  4. पश्चिमी यूरोप के देशों को एक सूत्र में संगठित करना।
  5. स्वतंत्र विश्व की रक्षा के लिए साम्यवाद के लिए और आवश्यकता पड़ने पर साम्यवाद को भी पराजित करने के लिए प्रतिबद्ध रहना।
  6. NATO के सभी सदस्य देश एक दूसरे को सुरक्षा प्रदान करें।
  7. डॉक्टर अनिल बाबरे का यह मानना है कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से USA का यह भी चाहता है कि पूरी दुनिया पर उसका शासन हों।

Also read:

CAT क्या है? Full Form, Exam, Subjects, Fees, & Qualification कर्क रेखा किन किन राज्यों से होकर गुजरती है?
एलपीजी का पूरा नाम क्या है? फुल फॉर्म, और रासायनिक नाम अफसर के साथ नाव में बैठने के बाद क्या करते हैं?
लिरिक्स किसे कहते हैं? और कैसे लिखते हैं? अनुप्रास अलंकार की परिभाषा, भेद और उदाहरण
UPSC की तैयारी में कितना खर्च आता है? गोदावरी नदी का उद्गम स्थल कहां है?
समानार्थी शब्द किसे कहते है? 10000+ पर्यायवाची शब्द MPPSC क्या है? MPPSC में कौन-कौन से पद होते हैं?

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया नाटो की स्थापना किस वर्ष हुई | nato mein kaun kaun se desh shamil hai के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *