February 5, 2023
what is full form of lpg

एलपीजी का पूरा नाम क्या है? फुल फॉर्म, और रासायनिक नाम

एलपीजी गैस का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है। इसके साथ ही एक इंधन के रूप में भी एलपीजी का इस्तेमाल होता है। इतने अधिक इस्तेमाल के बाद भी कई लोग या नहीं जानते हैं कि एलपीजी का पूरा नाम क्या है? (lpg ka pura naam bataiye) तो यदि आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें LPG Full form के बारे में जानकारी नहीं है तो आज का यह लेख पूरा जरूर पढ़ें।

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि एलपीजी का पूरा नाम क्या है? (lpg ka pura naam kya hai) और साथ ही हम एलपीजी का रासायनिक नाम के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे। तो आइए शुरू करते हैं।

एलपीजी का पूरा नाम क्या है? | lpg gas full form in hindi

एलपीजी का पूरा नाम लिक्वेफाइड पैट्रोलियम गैस (Liquefied Petroleum Gas) है। इसे हिंदी में द्रवित पेट्रोलियम गैस या तरौली कृत पेट्रोलियम गैस कहा जाता है। इसमें हाइड्रोकार्बन गैस का मिश्रण होता है जो रंगहीन और गंध हीन होता है। परंतु इसमें कुछ ऐसे गैसों का उपयोग किया जाता है जिससे कि इस गैस के रिसाव का पता लगाया जा सके।

एलपीजी गैस क्या है? | lpg gas kya hai

lpg ka pura naam kya hai
एलपीजी फुल फॉर्म इन इंग्लिश | lpg ka full form in hindi

जैसा कि अभी हमने एलपीजी गैस के फुल फॉर्म को जाना तो अब हम यह भी जान लेते हैं कि एलपीजी क्या है? (lpg ka full form kya hai) तो हम आपको बता दें कि एलपीजी एक तरह का गैस है, जिसे ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है।

इसमें प्रोपेन गैस और ब्यूटेन गैस का मिश्रण होता है। इसके साथ ही इसमें हाइड्रोजन गैस भी मिला होता है, जिसके कारण ही यह आग के रूप में जल पाता है।

प्रोपेन और ब्यूटेन गैस के साथ-साथ इसमें कुछ प्राकृतिक गैस से जैसे – मीथेन गैस और एथेन गैस का इस्तेमाल भी किया जाता है जो कि बहुत ही हल्की गैस के रूप होते हैं।

यह गैस रंगहीन और गंध हीन होती है तो अब आप सोच रहे होंगे कि एलपीजी में गंध का कारण क्या है? तो हम आपको बता दें कि इसमें एक एथिल मर्केप्टननामक योगिक को मिलाया जाता है, जिससे कि गैस के रिसाव का पता लगाया जा सके।

एलपीजी का रासायनिक नाम क्या है? | lpg ka rasayanik naam kya hai in hindi

एलपीजी से संबंधित जानकारी प्राप्त कर लेने के पश्चात अब हम इसके रासायनिक नाम और साथ ही एलपीजी का रासायनिक सूत्र भी जान लेते हैं। एलपीजी गैस का कोई अलग रासायनिक नाम नहीं होता है। बल्कि इसका फुल फॉर्म है इसका रासायनिक नाम है। यानी एलपीजी का रासायनिक नाम भी लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस(Liquefied Petroleum Gas) है।

इसके अलावा एलपीजी का रासायनिक सूत्र C4H10 है। इसका यह रासायनिक सूत्र C2H2 के साथ एक कार्बनिक रासायनिक यौगिक में मिलाकर बनाया गया है।

एलपीजी का उपयोग क्या क्या है? | lpg ka upyog kahan hota hai

इसे सबसे ज्यादा घरों में खाना बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसे हम रसोई गैस भी कहते हैं क्योंकि घरों में इसे रसोई घर में रखा जाता है।

इसके अलावा यह गर्म करने वाले उपकरणों या कुछ वाहनों में इंधन के रूप में भी इस्तेमाल होता है। आजकल इसका उपयोग रेफ्रिजरेंट करने के लिए भी किया जाने लगा है।

पहले किसी भी चीज को रेफ्रिजरेट करने के लिए क्लोरोफ्लोरोकार्बन का इस्तेमाल किया जाता था परंतु इसके स्थान पर अब लिक्वेफाइड पैट्रोलियम गैस का इस्तेमाल होता है क्योंकि इसके इस्तेमाल से पृथ्वी के ओजोन परत को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता।

किसी भी चीज को गर्म करने के लिए एलपीजी गैस का ही उपयोग किया जाता है और आजकल स्टील उद्योग में भी एलपीजी गैस का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में किया जाने लगा है।

भारत में एलपीजी गैस कैसे मिलती है? | bharat me lpg gas kaise milta hai in hindi

lpg long form
एलपीजी का फुल फॉर्म क्या है | what is full form of lpg

भारत में एलपीजी गैस सरकारी कंपनी और प्राइवेट कंपनियों द्वारा दिया जाता है। इसमें मुख्य रूप से तीन कंपनियां शामिल हैं – इंडेन गैस हिंदुस्तानकंपनी, पैट्रोलियम गैस कंपनी और भारत गैस

यह तीनों कंपनियों द्वारा ही ज्यादातर पूरे भारत में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है।

एलपीजी गैस का आविष्कार किसने और कब किया था? | lpg gas ka avishkar kisne aur kab kiya gaya tha 

एलपीजी गैस का आविष्कार डॉक्टर वॉल्टर सेलिंग ने किया था। इन्होंने सन 1910 दशक में इसका अविष्कार किया था।

डॉक्टर वॉल्टन ने एलपीजी गैस को कई सारे गैसों के मिश्रण से तैयार किया था। और तभी से इसका इस्तेमाल कई अलग-अलग चीजों में किया जाने लगा और आज तक लगभग सारी चीजें एलपीजी गैस के माध्यम से ही की जाती है।

Also read:

एनसीसी का फुल फॉर्म क्या है? यूपीएससी क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में
What is Alexa in Hindi UPSC का फुल फॉर्म क्या होता है?
Thalaivi Meaning in Hindi 12वीं के बाद UPSC की तैयारी कैसे करें?
CAT क्या है? Ads Exchange Login & Registration

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया एलपीजी का पूरा नाम बताइए | full form of lpg in hindi के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *