February 5, 2023
jee main ka paper kitne marks ka hota hai

JEE में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है?

नमस्कार दोस्तो, भारत के अंतर्गत अलग-अलग प्रकार की हाई कॉन्पिटिटिव एग्जाम करवाई जाती है और इन्हीं की सूची के अंतर्गत Jee एग्जाम का नाम टॉप पर आता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि JEE में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है, यदि आपको इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत हम आपको बताने वाले हैं कि JEE में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है (jee main ka paper kitne number ka hota hai), तथा इसके अलावा हम आपको इस विषय से जुड़ी हर एक जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं।

जेईई मेन (JEE Main) क्या होता हैं पूरी जानकारी | jee mains kya hota hai

वैसे तो इंजीनियरिंग में प्रवेश लेने के लिए राज्य स्तर पर कई परीक्षाएं होती हैं, लेकिन जेईई राष्ट्रीय स्तर पर ली जाने वाली परीक्षाओं में से एक है। जेईई मेन इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए एक संयुक्त प्रवेश परीक्षा है जो सीबीएसई द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है।

कुछ साल पहले से जेईई को 2 भागों में बांटा गया है, पहला जेईई मेन और दूसरा जेईई एडवांस। इस पोस्ट के बाद हम अगले पोस्ट में जेईई एडवांस के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

JEE में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है?

jee mains ka paper kitne number ka hota hai
jee mains ka exam kab hoga | jee mains ka paper kitne number ka hota hai

अरे दोस्तों इस विषय के बारे में बात की जाए कि, JEE में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि यह भारत का एक कापी हाई कॉन्पिटिटिव एग्जाम होता है, जिसके अंतर्गत हर वर्ष लाखों विद्यार्थी हिस्सा लेते हैं, तो तब कुछ हजार विद्यार्थियों का ही इसके अंतर्गत सिलेक्शन हो पाता है, और बहुत ही कम लोगों को यहां पर अच्छे कॉलेज के अंतर्गत एडमिशन मिल पाता है।

तो ऐसे में बहुत से लोगों को यह सवाल होता है, कि आखिर कितने नंबर आने पर यहां पर इस एग्जाम से हम एक अच्छे कॉलेज मिल सकती है, तो दोस्तों इसका सीधा आंसर देना तो बिल्कुल भी पॉसिबल नहीं है, यह इस बात पर बहुत ज्यादा निर्भर करता है, कि उस साल पेपर हार्ड आया था, या फिर थोड़ा इजी आया था, यह भी थोड़ा पेपर इजी होता है, तो उस साल रैंक काफी ज्यादा ऊपर आती है, इसके अलावा यदि किसी परस्पर पर थोड़ा हार्ड बनाया जाता है, तो उस वक्त रैंक हमें थोड़ी कम देखने को मिलती है, हालांकि इस प्रकार की एग्जाम के अंतर्गत हमें रैंक हमेशा हाई देखने को मिलती है।

अगर हम पहले के अलग-अलग आंकड़ों की बात करें तो एक अच्छे कॉलेज के लिए आपको निम्न अलग-अलग कास्ट के अंतर्गत कितने प्रतिशत लाने जरूरी होते हैं :-

केटेगरी कटऑफ
कॉमन रैंक लिस्ट 87.8992241
जनरल-ईडब्लूएस 66.2214845
ओबीसी 68.0234447
एससी 46.8825338
एसटी 34.6728999
पीडब्लूएस 0.0096375

तो दोस्तों यदि आप Jee mains एग्जाम के अंतर्गत अपनी कास्ट के कितने प्रतिशत ले आते हैं, तो आपको इस एग्जाम के तहत इंडिया की टॉप कॉलेज के अंतर्गत एडमिशन मिल जाता है। इन कॉलेज को अक्सर आईआईटी कॉलेज के नाम से जाना जाता है, जिनके अंतर्गत आप अलग-अलग फील्ड में बीटेक की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

और यदि आपको इससे थोड़ी कम रैंक मिलती है, तो भी आप एक अच्छी एनआईडी कॉलेज के अंतर्गत एडमिशन ले सकते हैं।  एनआईटी कॉलेज भी भारत की काफी बड़ी कॉलेज के अंतर्गत आती है, तो ऐसे में यदि आप इनसे भी एक बीटेक की डिग्री लेते हैं, तो इसका काफी महत्व माना जाता है, तथा आपको इससे काफी अच्छा पैकेज मिलता है, लेकिन इंजीनियरिंग तथा बीटेक के लिए सबसे बेस्ट कॉलेज तो आईआईटी की है।

जेईई मेन 2023 क्वालिफाइंग और एडमिशन कटऑफ

विषय

जेईई मेन 2023 क्वालीफाइंग कटऑफ

जेईई मेन 2023 एडमिशन कटऑफ

जारीकर्ता संस्था

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी – National Testing Agency (NTA)

प्रतिभागी संस्थानों की तरफ से जोसा (JoSAA) द्वारा जेईई मेन 2023 प्रवेश कटऑफ जारी की जाएगी।

कैसे चेक करें?

उम्मीदवार रिजल्ट पोर्टल पर लॉग इन करके जेईई मेन 2023 क्वालीफाइंग कटऑफ देख सकेंगे।

जोसा वेबसाइट पर उम्मीदवार प्रवेश कटऑफ की जांच कर सकेंगे।

कटऑफ का उद्देश्य

जेईई एडवांस्ड के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए क्वालीफाइंग कटऑफ का प्रयोग किया जाती है। केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने क्वालीफाइंग स्कोर प्राप्त किए होंगे वे ही जेईई एडवांस्ड 2023 में शामिल हो सकते हैं।

प्रवेश कटऑफ जेईई मेन 2023 के प्रतिभागी संस्थानों में प्रवेश की उच्च संभावना के लिए उम्मीदवारों द्वारा आवश्यक न्यूनतम अंक है।

संस्थान आधारित

नहीं

हां

श्रेणी आधारित

हां

हां

ब्रांच आधारित

नहीं

हां

प्रवेश के लिए प्रयोग

नहीं

हां

जेईई मेंस का पेपर कितने मार्क्स का होता है?

jee mains ke baad kya kare
jee me kya hota hai | jee mains kitne number ka hota hai

B.Tech उम्मीदवारों के लिए जेईई मेन परीक्षा पैटर्न 2023 के अनुसार, प्रवेश परीक्षा में तीन खंड होते हैं जिनमें से प्रत्येक में 25 प्रश्न (भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित) होते हैं। प्रत्येक खंड 100-100 अंकों का होता है।

जेईई कितने साल का होता है?

कोई भी छात्र जो वर्ष 2021, 2022 में 12वीं या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण कर चुका है या 2023 में शामिल होने जा रहा है, प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। छात्र लगातार तीन साल तक जेईई मेन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। प्रवेश परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी।

जेईई मेंस की फीस

आइए बात करते हैं जेईई मेन्स परीक्षा के आवेदन शुल्क की। इसलिए यह इंजीनियरिंग कोर्सेज के हिसाब से तय किया गया है। और श्रेणीवार जेईई मेन्स परीक्षा आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। जिसे आप टेबल में देख सकते हैं।

कोर्स जेईई मेंस फीस (General / OBC / EWS) जेईई मेंस फीस (SC / ST / PWD / Transgender)
BE/B.Tech/
और
B.Arch/
और
B.Planning
पुरुष : 650
महिला : 325
सभी : 325
BE/B.Tech & B.Arch
और
BE/B.Tech & B.Planning
और
BE/B.Tech – BArch & B.Planning
और
B.Arch & B.Planning
पुरुष : 1300
महिला : 650
सभी : 650

Also read:

अफसर के साथ नाव में बैठने के बाद क्या करते हैं? एलपीजी का पूरा नाम क्या है? फुल फॉर्म, और रासायनिक नाम
अनुप्रास अलंकार की परिभाषा, भेद और उदाहरण लिरिक्स किसे कहते हैं? और कैसे लिखते हैं?
गोदावरी नदी का उद्गम स्थल कहां है? UPSC की तैयारी में कितना खर्च आता है?
MPPSC क्या है? MPPSC में कौन-कौन से पद होते हैं? समानार्थी शब्द किसे कहते है? 10000+ पर्यायवाची शब्द
NATO क्या है? फुल फॉर्म, स्थापना, सदस्य और उद्देश्य कर्क रेखा किन किन राज्यों से होकर गुजरती है?

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के अंतर्गत हमने आपको बताया, कि JEE में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है (jee mains ka paper kitne marks ka hota hai), इसके अलावा इस विषय से जुड़ी अन्य जानकारी अभी हमने आपके साथ शेयर की है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, फिर तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *