February 5, 2023
upsc ka full form hindi mein

UPSC का फुल फॉर्म क्या होता है? | full form of upsc in hindi

दोस्तों, यूपीएससी हर वर्ष सिविल सेवाओं में उम्मीदवारों की भर्ती करने के लिए अलग-अलग परीक्षा का आयोजन करती है। आमतौर पर उम्मीदवार यूपीएससी के बारे में तो जानते हैं परंतु आज हम इस लेख के माध्यम से यह जानेंगे कि यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है? (upsc ka full form kya hota hai).

आज भी कई उम्मीदवारों या विद्यार्थियों को यह जानकारी नहीं है कि यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है? | upsc ka full form kya hota hai hindi mai इसलिए आज हम इसी विषय पर बात करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है? | upsc ka full form kya hoti hai

upsc ka full form in hindi

यूपीएससी का फुल फॉर्म “यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन” है। इसे हम हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग कहते हैं। यूपीएससी का मुख्यालय ब्रिटिश शासन के समय से ही दिल्ली में स्थापित किया गया था और इसकी स्थापना 1 अक्टूबर 1926 को की गई थी।

इसका नाम संघ लोक सेवा आयोग इसलिए है क्योंकि भारत के अंतर्गत सिविल सेवाओं से संबंधित परीक्षाओं का आयोजन करती है और उम्मीदवारों की भर्ती करती है।

पहले यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग के हेड ब्रिटिश सरकार थी। परंतु अब आजादी के बाद यूपीएससी के हेड प्रोफेसर डॉ प्रदीप कुमार जोशी जी हैं। जोकि इस संघ लोक सेवा आयोग का निरीक्षण और संचालन करते हैं।

यूपीएससी का मतलब क्या होता है?

जैसा कि हमने जाना यूपीएससी का पूरा नाम यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (Union Public Service Commission) है जो कि भारत में सैन्य बलों और सिविल सेवाओं के अंतर्गत अलग-अलग परीक्षाओं का आयोजन करती है।

तो हम आपको यह भी बता दें कि यूपीएससी द्वारा केवल Level A और Level B पदों के लिए ही भर्ती की जाती है। यानी कि केंद्र सरकार के लिए सशस्त्र बलों और सिविल सेवाओं के लिए परीक्षा आयोजित करती है।

UPSC ही वह आयोग या एजेंसी है जो भारत में Civil Services Examination यानि सिविल सेवा परीक्षा का संचालन करती है और इन परीक्षाओं की मदद से वह भारत सरकार और केंद्र सरकार के लिए उपयुक्त कर्मचारियों को चुनती है।

भारतीय लोक संघ सेवा आयोग अभी तक कुल 24 सेवाओं जैसे – IPS, IRS,NDA,IAS, इत्यादि के लिए राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षा का आयोजन कर रही है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है? (upsc ka full form hindi mein) उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको यूपीएससी के बारे में कुछ जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप इसी प्रकार के अन्य लेख भी पढ़ना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *