February 5, 2023
CAT क्या है? Full Form, Exam, Subjects, Fees, & Qualification

CAT क्या है? Full Form, Exam, Subjects, Fees, & Qualification

बिजनेस या मैनेजमेंट से संबंधित एजुकेशन के लिए कई Entrance Exam होते हैं जिनमें से एक Exam का नाम CAT है। अगर आप IIM जैसे बड़े कॉलेजों से MBA करना चाहते हैं तो आपको cat exam kya hota hai पास करना जरूरी है। लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि कैट क्या है और कैट एग्‍जाम सब्‍जेक्‍ट, फी, योग्‍यता एवं पैटर्न क्या है (cat exam meaning in hindi)? तो आज का यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

क्योंकि आज के इस लेख में हम जानेंगे कि कैट क्या है? और इसके साथ ही हम कैट एग्जाम पेपर इन हिंदी | cat exam details in hindi को भी समझने का प्रयास करेंगे। तो चलिए बिना देरी किए शुरू करते हैं।

कैट क्या है? | cat kya hota hai?

CAT का फुल फॉर्म कॉमन एडमिशन टेस्ट (Common Admission Test) होता है। यह राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाने वाला प्रवेश परीक्षा है। कुछ मैनेजमेंट प्रोग्राम जैसे MBA या PGDMA में प्रवेश लेने के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

CAT प्रवेश परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है। जो भी छात्र इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो उसे रैंक के हिसाब से अच्छे इंस्टिट्यूट और बड़े इंस्टिट्यूट में जाने का मौका मिलता है। जैसे – IIM अहमदाबाद, IIM मुंबई, SP जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, इत्यादि।

कैट का फुल फॉर्म क्या होता है? | cat ka full form in hindi

cat ka matlab kya hota hai
कैट का मतलब क्या होता है | cat exam information in hindi

कैट का फुल फॉर्म कॉमन एडमिशन टेस्ट (Common Admission Test) है। कैट एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जो आईआईएम द्वारा स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षण में तीन खंड होते हैं।

कैट एग्जाम के लिए योग्यता | cat exam ke liye qualification in hindi

यदि आप CAT की परीक्षा देना चाहते हैं तो आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना होगा जो कि इस प्रकार है।

  • CAT परीक्षा देने के लिए आपके पास बैचलर डिग्री होनी आवश्यक है। यानी कि आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा ग्रेजुएशन करना होगा।
  • आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कर सकते हैं।
  • छात्रों के ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंक होने आवश्यक है। अंको के लिए पिछड़े वर्ग वाले लोगों के लिए छूट है, जिसमें 5% तक की छूट दी गई है।
  • इसके लिए कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
  • इसके साथ ही आप CAT की परीक्षा में कितनी बार भी बैठ सकते हैं, यानी कि इसके लिए Number of Attempt की कोई भी सीमा तय नहीं की गई है।

कैट एग्जाम फी कितनी है? | cat exam ki fees kitni hai in hindi 

यदि हम बात करें कि कैट फॉर्म की फीस कितनी है? तो यहां पर आपको CAT फॉर्म भरने के लिए ₹2200 देने होते हैं। यानी कि CAT परीक्षा के लिए आवेदन करने पर आपको 22:00 ₹100 चुकाने होंगे।

वहीं अगर हम पिछड़े वर्गों के छात्रों की बात करें तो इन्हें एग्जाम फीस में कुछ छूट दी गई है। यानी कि एससी या एससी कैटेगरी के लोग 1100 रुपए CAT एग्जाम फीस के रूप में दे सकते हैं।

कैट एग्जाम सिलेबस इन हिंदी | cat exam ka syllabus kya hota hai

CAT से संबंधित फीस और योग्यता जान लेने के बाद अब हम इसके सब्जेक्ट के बारे में भी जान लेते हैं। CAT एग्जाम सिलेबस को तीन भागों में विभाजित किया गया है, जिसमें ऊपर दिए गए सब्जेक्ट शामिल है।

  1. Verbal Ability & Reading Comprehension (VARC)
  2. Data Interpretation & Logical Reasoning (DILR)
  3. Quantitative Aptitude (QA)

कैट एग्जाम पैटर्न क्या है? | cat exam ka pattern kya hota hai in hindi me

जिस तरह से इसके सिलेबस को तीन भागों में बांटा गया है, उसी प्रकार इसका एग्जाम पैटर्न भी सिलेबस पर ही निर्धारित करता है। यानी कि इसमें तीन सब्जेक्ट की परीक्षाएं होती है।

  • Quantitative Aptitude (QA) और Verbal Ability & Reading Comprehension (VARC) में 34 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके साथ ही Data Interpretation & Logical Reasoning (DILR) में 32 प्रश्न पूछे जाते हैं, तो इस तरह से हम यह कह सकते हैं कि इस परीक्षा में कुल 66 प्रश्न होते हैं।
  • यह सभी प्रश्न MCQ यानी ऑब्जेक्टिव टाइप या TITA Type होते हैं। इसके साथ ही यह परीक्षा कंप्यूटर Based होती है। इसमें 70% से 75% प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होते हैं और 25% से 30% प्रश्न TITA टाइप होते हैं।
  • CAT परीक्षा के Question paper को हल कर लेन के लिए 120 मिनट का समय दिया जाता ह।
  • जैसा कि हमने आपको बताया इसमें तीन विषय शामिल होते हैं तो परीक्षा में भी तीन अलग-अलग सेक्शन होते हैं और इन तीनों अलग सेक्शन को हल करने के लिए 40 मिनट का समय दिया जाता है।
  • सभी प्रश्नों को सही हल करने पर आपको 3 अंक मिलते हैं। परंतु यहां पर नेगेटिव मार्किंग भी शामिल है यदि आप गलत उत्तर देते हैं तो आपका एक अंक कट जाता है। परंतु इसमें TITA Type Question के लिए किसी भी तरह की Negative Marketing नहीं की जाती है।
  • CAT एग्जाम पूरी तरह से केवल इंग्लिश भाषा में ही होता है इसलिए आपको इंग्लिश लैंग्वेज की जानकारी होनी बहुत ही आवश्यक है।

तो इस तरह आप CAT परीक्षा दे सकते हैं और Qualify कर के बड़े इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले सकते हैं।

Also read:

यूपीएससी क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में एनसीसी का फुल फॉर्म क्या है?
UPSC का फुल फॉर्म क्या होता है? What is Alexa in Hindi
12वीं के बाद UPSC की तैयारी कैसे करें? Thalaivi Meaning in Hindi

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया कैट का एग्जाम कब होता है | cat ka matlab kya hota hai के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *