February 6, 2023
alexa name meaning in hindi

What is Alexa in Hindi | अलेक्सा क्या है? यह कैसे काम करती हैं?

वर्तमान समय में आपने किसी न किसी के मुंह से Alexa शब्द जरूर सुना होगा। ऐसे में आप सभी जरूर सोच में पड़ गए होंगे कि आखिर Alexa क्या है? देखा जाए तो अधिकांश व्यक्ति गूगल पर Alexa से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने हेतु सवाल सर्च कर रहे हैं। अगर आप भी इन में शामिल है और Alexa Kya Hai से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके लिए हमारा लेख काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Alexa Kya Hai से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप हमारे Alexa के इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। यदि हम सरल शब्दों में समझें तो Alexa एक प्रकार का Assistant है, जो कि एक Al पर Based है। तो चलिए अब विस्तार से Alexa Kya Hai इसके बारे में जान लेते हैं।

Alexa क्या है? | What is Alexa in Hindi

alexa mera naam kya hai
अमेजॉन एलेक्सा क्या है | meaning of alexa in hindi

यदि हम Alexa के बारे में विस्तार से समझे, तो यह एक प्रकार का Software Device है जिसे आम तौर पर Digital Assistant के नाम से जाना जाता है। दरअसल, साल 2013 में इस Device को Amazon के माध्यम से खरीदा गया था। यही वजह है कि आज के समय में दुनिया भर में Alexa को Amazon Alexa के नाम से फेमस है।

देखा जाए तो Amazon Alexa पूरी तरह से Google Assistant के जैसे ही कार्य करता है। इसके साथ ही जानकारी के मुताबिक, Amazon Alexa पूरी तरह से Ai मतलब कुत्रिम बुद्धि पर चलाई जाती है। Alexa सबसे अलग तरह का Assistant माना जाता है। क्योंकि यदि हम इससे कोई भी प्रश्न पूछते है, तो यह device हमें कुछ इस तरह जवान देगी जैसे की हमसे कोई device नहीं इंसान बात कर रहा हो।

किसके द्वारा Alexa को बनाया गया है?

आपने हमारे Alexa क्या है इसके बारे में तो समझ ही गए होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि Alexa किसके द्वारा निर्माण किया गया है। यदि नहीं तो कोई बात नहीं जानकारी के मुताबिक Alexa का मालिक वर्तमान में Amazon है। लेकिन वही इसका निर्माण किसके द्वारा किया गया है इसकी चर्चा करें, तो Alexa का निर्माण रोहित प्रसाद जो की एक भारतीय है इनके द्वारा इस device को बनाया गया है।

Alexa का कार्य क्या क्या है?

यदि हम Alexa के कार्य की बात करें, तो लोगों को Digital जानकारी प्रदान करना ही इसका मुख्य कार्य है। इसके साथ ही digital आधार पर सहायता करना भी इसका कार्य है। यदि आपके मन में भी अन्य कई प्रश्न है जिनके जवाब आपको चाहिए, तो आप Alexa से अपने हर सवाल के जवाब मांग सकते हैं।

क्या Alexa Google Assistant की बहन है?

दरअसल, Alexa के आने से लोग कई तरह के सवाल उठा रहें है। जिनमें एक सवाल यह है की क्या Alexa Google Assistant की बहन है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Alexa Google Assistant की बहन बिल्कुल नहीं है। बल्कि दोनो ही अलग अलग Digital Assistant है, जो लोगों के सवालों के जवाब प्रदान करते है।

Alexa के आवाज के पीछे कौन है?

वैसे कई दिनों से Alexa के आवाज के पीछे कौन है इसकी रिसर्च चालू हुई थी। वही कुछ ही दिनों पहले इसके पीछे किसका आवाज यह इसका खुलासा किया गया था और पता चला था की इस आवाज के पीछे एक वॉइस एक्टर और सिंगर है जिनका नाम nina rolle है।

Alexa और Google Assistant में बेहतर कौन है?

दरअसल, कई लोग ये जानना चाहते हैं कि Alexa और Google Assistant में बेहतर कौन है? यदि आपके मन में भी यह सवाल है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Alexa Google Assistant से बेहतर माना जाता है। हालांकि, Alexa Google Assistant के जैसे ही कार्य करता है। Alexa Google Assistant से बेहतर इसलिए है क्योंकि गूगल असिस्टेंट जिन कार्य को करने में सक्षम नहीं है, उन कार्यों को Alexa काफी आसानी से कर लेता है।

जैसा की आप Google Assistant से कोई भी सवाल पूछेंगे तो वो आपको इस तरह समझाएगा जैसे कोई डिवाइस समझाता है। लेकिन Alexa में ऐसा बिल्कुल नहीं है, क्योंकि यहां पर आपको ये जरा सा भी महसूस न होगा कि आप किसी डिवाइस से सवाल पूछ रहे हों। यही वजह है कि कई मामलों में Alexa Google Assistant से बेहतर साबित होती है।

Also read:

निष्कर्ष

आशा है या आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हुआ इस आर्टिकल में हमने बताया एलेक्सा के बारे में बताओ | alexa kaise kaam karta hai के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं अगर आपको कोई भी Question हो तो आप हमें Comment कर सकते हैं हम आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *